अगियारी या अग्नि मंदिर जोरास्ट्रियन (पारसियों) के लिए पूजा का स्थान है। जब पारसी पहली बार भारत आए, तो वे गुजरात में बस गए और बाद में बॉम्बे (मुंबई) चले गए। उन्होंने कला, विज्ञान और उद्योग के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया है। प्रसिद्ध पारसियों में जमशेदजी टाटा, वाडिया, होमी भाभा, गोदरेज परिवार, मैडम भीकाजी काम...

Overview

अगियारी या अग्नि मंदिर जोरास्ट्रियन (पारसियों) के लिए पूजा का स्थान है। जब पारसी पहली बार भारत आए, तो वे गुजरात में बस गए और बाद में बॉम्बे (मुंबई) चले गए। उन्होंने कला, विज्ञान और उद्योग के क्षेत्र में बहुत योगदान दिया है। प्रसिद्ध पारसियों में जमशेदजी टाटा, वाडिया, होमी भाभा, गोदरेज परिवार, मैडम भीकाजी कामा और बोमन ईरानी शामिल हैं।

आग पारसियों द्वारा पूजनीय है, यह उनके सर्वोच्च देवता - अहुरा मज़्दा का प्रतिनिधित्व करती है। 2010 की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में 50 अग्नि मंदिर, शेष भारत में 100 और शेष विश्व में 27 मंदिर हैं।

मानवीय चेहरे वाला फरवाहर अच्छे विचारों, अच्छे शब्दों और अच्छे कर्मों का प्रतिनिधित्व करता है। फरवाहर की सूंड के बीच में चक्र हमारी आत्मा का प्रतीक है - अंतहीन, जिसका कोई आरंभ या अंत नहीं है। ऊपर की ओर इशारा करने वाले हाथ का मतलब है कि समृद्ध होने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी। दूसरी ओर अंगूठी वफादारी और वफादारी को दर्शाती है।

नवरोज या पारसी नव वर्ष 17 अगस्त को मनाया जाता है। इस शुभ दिन पर पारसी अग्नि मंदिर जाते हैं। मंदिर में एक जलती हुई आग को गेहूं और पानी से घिरा रखा जाता है। यहां अग्नि शुद्धि का प्रतीक है और गेहूं धन का प्रतीक है।

अताश बेहराम को अग्नि का उच्चतम ग्रेड माना जाता है। विभिन्न स्रोतों से 16 विभिन्न प्रकार की आग इकट्ठी की जाती है - उनमें बिजली, चूल्हे से आग, श्मशान की चिता से आग, जहां भट्टी संचालित होती है, वहां से आग लगती है, और इसी तरह। 9 अताश बेहराम हैं - उदवाडा में इरानशाह अताश बेहराम, नवसारी में देसाई अताश बेहराम, मुंबई में दादीसेठ अताश बेहराम, सूरत में वकील अताश बेहराम, सूरत में मोदी अताश बेहराम, मुंबई में वाडिया अताश बेहराम, मुंबई में बनजी अताश बेहराम, अंजुमन अताश मुंबई में बेहराम और ईरान के यज़्द में यज़्द अताश बेहराम।

एक अग्नि मंदिर के सबसे पुराने अवशेष, तीसरी या चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के हैं, सिस्तान (ईरान) में हामुन झील के पास खजेह पर्वत पर पाए गए थे।